शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2018

Brian Acton (Motivation story) in hindi

हमारे ब्लाँग Stories onlines पर अापका स्वागत है।

अाज हम पढने वाले है। Brian Acton की जानकारी hindi me,।कोन है Brian Acton, क्या है इनकी प्रसिद्धि का कारण। इन सवालो का जवाब अाज मैं अापको बताने वाला हू।

ब्रायन एेक्टन ( Brian Acton) ये नाम तो अाप सभी ने सुना ही होगा। अगर नहीं भी सुना तो कोई बात नहीं अाज तो सुन ही लिया, अौर मेै उम्मीद करती हूँ , कि अाज इस अार्टिकल को पढकर शायद ही इनका नाम दोबारा हमें अापको या किसी अौर को याद दिलाना पडे़ । अाज सभी के पास Android फोन है , अौर WhatsApp अप जो कि एक एेसी अप्लीकेशन है , जो अाज के समय में शायद ही किसी शख़्स के फोन में ना हो। कुछ लोगों को Android फोन की जरुरत नहीं होती , लेकिन वह फिर भी केवल WhatsApp चलाने के लिए Android फोन खरीदते है।हम दिनभर WhatsApp पर लोगो से बात करते है।


दोस्तों के साथ अपने फोटो , गाने शेयर करते है , पर हम WhatsApp का इतिहास नहीँ जानते । ब्रायन एेक्टन (Brian Acton) जो कि अाज सभी के Android फोन मे युज होने वाली WhatsApp अप अप्लीकेशन के co-founder है , अाज से लगभग 6 साल पहले 2009 मे फेसबुक पे जाँब  के लिए गए थे। उनका सपना था कि वो फेसबुक में जाँब पर नहीं रखा, अौर रिजेक्ट कर दिए।


ब्रायन एेक्टन (Brian Acton) इससे बहुत दुखी हुए, परन्तु उन्होने हार नहीं मानी अौर जाँब के लिए टि्वटर पर अप्लाई किया, परन्तु यहाँ भी उन्हें निराशा ही मिली, अौर उन्हें टि्वटर ने भी रिजेक्ट कर दिया। अाज के समय में अगर किसी को एक ही बार किसी कम्पनी से रिजेक्ट कर दिया जाता है तो या तो वह कुछ गलत कदम उठा लेता है , या फिर अपनी खुद की योग्यता अौर काबिलियत पर शक करने लगता है।


अाज लोग अपने को एक जगह से रिजेक्ट होता देख, खुद को बहुत निराश अौर हताश कर लेते है। ब्रायन एेक्टन (Brian Acton) ने एेसा कुछ नहीँ किया। वो उठे अौर फिर से एक नयी अाशा के साथ उन्होंने एक नयी शुरुआत की। उन्होंने खुद अौर अपने दोस्त के साथ मिलकर दिन रात मेहनत की , अौर अपने बुलंद हौसले अौर इरादो के दम पर WhatsApp को बना डाला। वो WhatsApp जिससे अाज पुरी दुनिया जुडी हुई है। अब 5 साल बाद उसी फेसबुक ने जिसने 6 साल पहले ब्रायन एेक्टन (Brian Acton) को अपने यहाँ जाँब पर भी नहीँ था, उसी फेसबुक ने उनकी बनी अप्लीकेशन WhatsApp (व्हात्सप्प) को 19 बिलियन डाँलर मे खरीदा, जो भारतीय रुपयों के हिसाब से लगभग एक लाख करोड रुपये से भी अधिक की धनराशी है।
ब्रायन एेक्टन (Brian Acton) जिस कंपनी में नौकरी मांगने गए थे , उसी कंपनी ने उनकी अप्लीकेशन WhatsApp (व्हात्सप्प)। को खरीदने के लिये 19 बिलियन डाँलर दिए। जो अाज  तक की सबसे बडी़ डील मानी गयी है। जिस कंपनी मे जाँब करने उनका सपना था , वो उसी कंपनी मे शेयर होल्डर बन गये। दोस्तों अापकी सफलता अापकी सोच पर निर्भर करती है।


अाप अपनी एक असफलता से दुखी होकर अपनी जिन्दगी को खत्म कर लेते है , या अपनी उसी असफलता से मिले दु:ख को अपनी ताकत बनाकर फिर से नई उम्मीद के साथ पुन: अपनी सफलता के लिए प्रयास करने लग जाते है। अाप अपनी एक असफलता से थककर बैठ जाते है , या अपनी उस असफलता से अपने को पहले से भी अधिक मजबूत बनाते है। दोस्तों अपने अंदर छुपी क्षमता को पहचानिये अौर एक नयी ऊर्जा के के साथ उठ खडे़ होइए अाप जरुर सफल होगें ।

अाज हमने पढा Brian Acton की जानकारी hindi me

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें